Skip to main content

विज्ञानं से जुड़े 27 रोचक तथ्य जो आपको कोई नहीं बताएगा | Amazing Facts About Science in Hindi

Science Facts in Hind WTF Hindi

Welcome to Science Facts in Hindi. WTF Hindi के द्वारा आज हम आपको विज्ञानं से जुड़े 27 अनसुने facts बताने जा रहे है। विज्ञानं एक बहुत की गजब की चीज़ है और इससे जुड़े रोचक तथ्य किसी को भी हैरान कर सकते है क्योकि किसी आम इंसान के लिए इनपर यकीन करना थोड़ा मुश्किल होता है। तो चलिए जानते है विज्ञानं से जुड़े रोचक तथ्य -

Amazing Facts About Science in Hindi | विज्ञानं से जुड़े रोचक तथ्य जो आपको कोई नहीं बताएगा


1. वैज्ञानिकों द्वारा हर एक दिन में 41 नई प्रजातियों की खोज की जाती है।

2. वैज्ञानिकों ने अंत में निष्कर्ष निकाला कि मुर्गी पहले आई, अंडा नहीं क्योंकि प्रोटीन जो अंडे के छिलके बनाता है वह केवल मुर्गियों द्वारा निर्मित होता है।

3. 2012 में एक दस साल के बच्चे ने अपनी science में गलती से एक नए molecule की खोज की जिसका नाम था : Tetranitratoxycarbon

4. वैज्ञानिकों ने मूत्र का उपयोग करके मोबाइल फोन चार्ज करने का एक तरीका बना लिया है। - source : BBC UK

5. वैज्ञानिक मूत्र से दांत उगा सकते हैं।

7. अधिक pressure और temperature पर peanut butter को हीरे (diamond) में बदला जा सकता है। - source : BBC UK

8. भूकंप से पानी सोने में बदल जाता है। - source : CBC News

9. बारिश में विटामिन बी12 होता है।

10. शराब पर प्रतिक्रिया करने में मस्तिष्क की कोशिकाओं को केवल 6 मिनट लगते हैं।

11. Photosynthesis के दौरान, पौधे प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं, जिसे fluorescence कहा जाता है, जिसे मनुष्य देख नहीं सकते हैं।   

12. आप बर्फ से आग लगा सकते हैं।  - source : Discovery

13. सूरजमुखी का उपयोग रेडियोधर्मी (radioactive) कचरे को साफ करने के लिए किया जा सकता है।

14. यदि आप कागज के एक टुकड़े को 50 बार मोड़ सकते हैं, तो इसकी मोटाई यहाँ से सूर्य तक की दूरी से भी ज्यादा होगी।

15. मधुमक्खियों को बमों का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। - source : HowStuffsWork

16. Middle school में, 74% लड़कियां विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में रुचि व्यक्त करती हैं, लेकिन high school के बाद एक कॉलेज चुनते समय सभी लड़कियों में से केवल 0.4% लड़कियां computer science को अपना career बनती है।

18.  87% वैज्ञानिकों का मानना है कि जलवायु परिवर्तन ज्यादातर मानव गतिविधि के कारण होता है। 

19. वैज्ञानिकों ने अंडे को "unboil" करने का पता लगा लिया है।

20. -40 डिग्री फ़ारेनहाइट -40 डिग्री सेल्सियस के बराबर है।

21. चंद्रमा हर वर्ष हमसे 3.78 सेमी दूर जा रहा है।

22. औसतन प्रत्येक व्यक्ती प्रतिदिन 476 से 1500 ml तक पाद छोड़ता है। 

23. डायनासोर तकनीकी रूप से विलुप्त नहीं हैं, क्योंकि पक्षियों को विज्ञान द्वारा एक प्रकार के डायनासोर के रूप में माना जाता है।

24. वैज्ञानिक barcode की तरह सभी ज़ेबरा को स्कैन कर के अलग अलग पहचान सकते है। 

25. आप सिरप के माध्यम से उतनी ही तेजी से तैर सकते हैं जितना कि आप पानी के माध्यम से तैर सकते हैं, भले ही वह कई गुना अधिक मोटा हो।

26. आनुवंशिक और पुरातात्विक साक्ष्य बताते हैं कि पुरापाषाण काल के दौरान दुनिया में दो अलग-अलग कुत्तों की आबादी थी, एक पूर्व में और एक पश्चिम में।

 27. मैरी क्यूरी विज्ञान के दो अलग-अलग क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं।

---
ये भी पढ़े -
-> Baby Facts in Hindi
-> Cancer Facts in Hindi

Amazing facts about Science in Hindi पढ़कर आपको कैसा लगा? Comment section में बताये। कैंसर से जुड़े इन फैक्ट्स को अपने व्हाट्सप्प और facebook पर भी share करें। 
हमें फेसबुक पर फॉलो करें और भी मज़ेदार रोचक तथ्य (Amazing Facts in Hindi) पाने के लिए। 

Comments

Popular posts from this blog

Eagle in Hindi | बाज़ के बारे में 19 रोचक बातें

बाज़ के बारे में 19 रोचक तथ्य | About Eagle in Hindi Amazing Facts About Eagle in Hindi 1. बाज को बहुत लंबे समय से "पक्षियों का राजा" माना जाता है। 2. ईगल की 60 से अधिक विभिन्न प्रजातियां हैं, उनमें से अधिकांश अफ्रीका, एशिया और यूरोप से हैं। 3. एक बड़े से बड़ा वयस्क नर ईगल अपनी ताकत और बड़े आकार के बावजूद उसका वजन मात्र 4.1 किलोग्राम होता है। 4. बाज एक बहुत ही शक्तिशाली पक्षी है जो 6 किलो से भी अधिक वजन को आसमान में उठाकर आसानी से उड़ सकता है। 5. ईगल्स का इस्तेमाल पुलिस और सेना में कई बार किया गया है, और नीदरलैंड में, ईगलों को ड्रोन्स को नियंत्रित करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। 6. कई देशों में, बाज़ को सुभ (good luck) माना जाता है, यही कारण है कि इसका प्रतीक विभिन्न राष्ट्रीय झंडे पर होता है। 7. आमतौर पर मादा ईगल दो अंडे देती है, हालांकि ज्यादातर मामलों में, उनमे से एक ताकतवर होता है और कमज़ोर वाले को मार देता है। 8. हालांकि ईगल्स 70 साल तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन अपने अंतिम समय तक आते आते वो कमज़ोर हो जाते है और उस शक्ति से शिकार नही कर पाते जैस

Amazing Facts in Hindi About Life | जिंदगी से जुड़े 24 रोचक तथ्य

Welcome to Amazing Facts in Hindi about Life. हम सबको पता है जीवन से बढकर और इंसान के लिए कुछ भी नही होता. जीवन हम सभी को बहुत प्यारा है, और हम सभी इसका ख्याल रखते है क्योकि हमें भी पता है एक ही तो life मिली है उसे  अगर उसे भी नही जियेंगे तो हमारे होने का मतलब ही क्या है . तो दोस्त आपको अपने जीवन से जुड़े रोचक तथ्य भी होना चाहिए जिससे आप अपने जीवन के बारे में अधिक जान पाएंगे तो आइये जानते है.  जीवन से जुड़े रोचक तथ्य | Amazing Facts in Hindi about Life 1. जिन लोगों के बहुत से दोस्त होते है , वो अकेले रहने वाले लोगों से , लगभग 4 साल ज्यादा जीवित रहते है. - स्रोत :   DailyMail UK  2. एक इंसान अपने पूरे जीवनकाल में इतनी बार चलता है जितने में वो पूरे world का 5 चक्कर लगा सकता है.   3. अगर आप 65 वर्ष से ज्यादा तक जीवित रहते है , तो इस बात के बहुत ज्यादा चांस है कि, आप लम्बे समय तक जीवित रहेंगे. 4. हम अपनी जिंदगी के 3 महीने टॉयलेट और 6 महीने saving करने में बिता देते है. 5. हर रोज़ 3 घंटे से ज्यादा लगातार बैठे रहने से , आपकी जिंदगी के 2 साल कम हो जाते है.   6. एक इंसान अपनी जिंदगी